When was Cricket started | क्रिकेट की शुरुआत कब और कहां हुई | क्रिकेट की शुरुआत कब हुई ? | क्रिकेट की शुरुआत कैसे हुई

0

 क्रिकेट आज पूरी दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेल हो गया है। अनेक ऐसे देश हैं जिनका अपना राष्ट्रीय खेल चाहे जो भी हो लेकिन उनके अलावा लोकप्रियता क्रिकेट को प्राप्त है। आज क्रिकेट भारत, पाकिस्तान, श्री लंका, बांग्लादेश समेत दुनिया भर के कई देशों द्वारा खेला जाता है। क्रिकेट खेलने वाले देशों की संख्या समय के साथ बढ़ भी रही है। 

किंतु क्या अपने कभी सोचा है कि क्रिकेट की शुरुआत कब और कहां हुई? अगर आप भी इस जिज्ञासा से युक्त हैं और जानना चाहते हैं तो आपको यह लेख पूरा पढ़ना चाहिए। क्योंकि यहां हम आज क्रिकेट के इतिहास को खंगालने का काम करेंगे तथा इसकी उत्पत्ति को जानने का प्रयास करेंगे- 

क्रिकेट की शुरुआत 

क्रिकेट का इतिहास : History of cricket in hindi

ऐसा माना जाता है कि क्रिकेट की शुरुआत16वीं शताब्दी में इंग्लैंड में हुई। 16वीं शताब्दी से 19वीं शताब्दी तक यह धीरे धीरे विकसित हुआ और दुनिया भर में फैल गया। पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच (First international cricket match) अमेरिका (USA) और कनाडा (Canada) के बीच 1844 में न्यूयॉर्क के St George's Cricket Club मैदान में खेला गया। इसे आधिकारिक मान्यताप्राप्त अंतरराष्ट्रीय खेल का स्वरूप 1844 के बाद प्राप्त हुआ और सबसे पहला आधिकारिक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच (First official international cricket match) 15 मार्च, 1877 ई० में इंग्लैण्ड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया जोकि एक टेस्ट मैच था। 

क्रिकेट की उत्पत्ति कब हुई ? Origin of Cricket 

क्रिकेट की उत्पत्ति कोई सुनियोजित तरीके से नहीं हुई बल्कि इसे सबसे पहले बच्चों के द्वारा बेढंगे रूप से खेला गया। 16वीं शताब्दी में जब इंग्लैण्ड में Normans और Saxons का आक्रमण हुआ उसी दौरान Weald (दक्षिणी पूर्वी इंग्लैण्ड) के जंगलों में रहने वाली जनजातियों के बच्चों ने इसे बेतरतीब ढंग से खेलना प्रारम्भ किया। सैकड़ों वर्षों तक यह केवल बच्चों का खेल बना रहा। अतः यह कहा जा सकता है कि जिस क्रिकेट खेल (Cricket) को लोग आज इतना पसंद करते हैं उसे जनजातीय बच्चों ने न केवल खोजा था बल्कि वर्षों तक इसे खेलते रहे और इसका प्रसार भी किया। 

इसे वयस्कों द्वारा 17वीं शताब्दी में अपनाया गया। 17वीं सदी के पहले इसके वयस्कों द्वारा खेले जाने के प्रमाण अज्ञात हैं। 

क्रिकेट का प्रारंभिक स्वरूप : 

क्रिकेट खेल जैसा आज सुसंगठित और नियमबद्ध है वैसा शुरुआत में नहीं था। शुरुआत में इसे बहुत ही अलग तरीके से खेला जाता था। इसके लिए लकड़ी की गोल की हुई गेंद प्रयोग में लायी जाती थी जिसे गेंदबाज द्वारा फेंके जाने पर बल्लेबाज इसे रोककर जोर से मारकर अपने लक्ष्य तक पहुंचाता था। यह किसी विशेष मैदान में न खेलकर जंगली बच्चों द्वारा चारागाह या इसके किनारे की भूमि में खेला जाता था। 

बीतते समय के साथ साथ लकड़ी की गेंद ऊन की गेंद में परिवर्तित हो गयी। किसी पत्थर के टुकड़े में भेड़ के ऊन को लपेटकर गेंद का स्वरूप दिया जाता था और छड़ी या किसी अन्य कृषि उपकरण को बल्ले के रूप में प्रयुक्त किया जाता था। 

क्रिकेट शब्द की व्युत्पत्ति और अर्थ : 

क्रिकेट शब्द की उत्पत्ति पर भाषाविदों में मतभेद बना हुआ है। जानकारों के मुताबिक क्रिकेट शब्द को प्रारम्भ में क्रेक्केट (Creckett) कहा जाता था। यह शब्द मध्य डच (Flemish) भाषा के krick(e) शब्द से बना हुआ है जिसका अर्थ होता है छड़ी। old english language में इसी शब्द को Cricc या Cryce शब्द से जाना जाता था जिसका भी अर्थ 'बैसाखी' या छड़ी होता है। 

फ्रेंच भाषा में एक शब्द criquet है इसकी भी meaning होती है छोटा या लंबा स्टूल। विद्वान इसे भी क्रिकेट शब्द का जन्मदाता इसलिए मानते हैं क्योंकि दो स्टंप वाली विकेट पूर्ववर्ती स्टूलबॉल (क्रिकेट जैसा एक खेल) की जैसी ही प्रतीत होती थी। 

इसके अलावा samual johnson के अंग्रेजी भाषा के शब्दकोश में क्रिकेट (Cricket) शब्द की उत्पत्ति को 'क्राईके' शब्द से मानते हैं जोकि एक saxon शब्द है तथा इसका भी अर्थ एक छड़ी होता है। 

इस प्रकार जो भी हो क्रिकेट शब्द की उत्पत्ति एक ऐसे शब्द से मिल रही है जिसका अर्थ छड़ी होता है। और ऐसा स्वाभाविक भी है क्योंकि बल्ले का स्वरूप भी प्रारंभ में छड़ी जैसा ही था और stumps भी छड़ी या डंडे की ही होती है तो इसकी उत्पत्ति छड़ी अर्थ वाले शब्द से मानी जा सकती है। 

क्रिकेट की शुरुआत : 

जैसा कि आपने जाना कि क्रिकेट की शुरुआत 16वीं शताब्दी में हुई और यह केवल बच्चों द्वारा मनोरंजन हेतु खेला जाने वाला खेल था। बाद में यह खेल प्रसारित हुआ और सामान्य जनमानस तक पहुँच गया। अब इंग्लैण्ड के लोग जब कहीं भी जाते थे तो मनोरंजन हेतु क्रिकेट खेलते थे। 17वीं शताब्दी में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड समेत विश्व के कई देश इंग्लैंड के औपनिवेश बन चुके थे और कुछ देशों में इंग्लैण्ड के लोग व्यापार के उद्देश्य से आने जाने लगे थे। लिहाजा क्रिकेट इंग्लैंड के बाहर विश्व के कई देशों में फैल गया। 

क्रिकेट खेल का पहला निश्चित साक्ष्य 18वीं शताब्दी, 1709 में मिलता है जब उस समय इंग्लैण्ड के उपनिवेश वर्जिनिया के अपने जेम्स रीवर स्टेट में विलियम बायर्ड ने क्रिकेट खेला था। यह क्रिकेट के खेले जाने का प्रारंभिक उल्लेख है। इसके पहले क्रिकेट के उल्लेख नगण्य हैं। 

भारत मे क्रिकेट खेल की शुरुआत : 

यही वह दौर था जब इंग्लैंड की ईस्ट इंडिया कंपनी व्यापार के उद्देश्य से भारत मैं अपने पैर पसार रही थी। बाद में इंग्लैंड का उद्देश्य भारत को उपनिवेश बनाने का हो गया था। 1721 में इंग्लैंड के कुछ नाविकों ने बड़ौदा के पास कैमरे नामक स्थान पर क्रिकेट खेला था ऐसा साक्ष्य प्राप्त होता है संभवत यह भारत में खेला जाने वाला पहला क्रिकेट मैच था। उसके बाद जैसे-जैसे ईस्ट इंडिया कंपनी भारत में प्रसार करती गई और उसके आसपास के देशों में भी उसका (कंपनी का) प्रचार होता गया वैसे वैसे क्रिकेट खेल भी भारत समेत श्रीलंका, बांग्लादेश, पाकिस्तान आदि देशों में पहुँचता गया। 19वीं शताब्दी में लगभग 1820-30 के दशक से क्रिकेट भारत में अंग्रेजों द्वारा प्रचलित हो गया। 

भारत मे पहले क्रिकेट क्लब की स्थापना 1795 में कोलकाता क्लब के रूप में हुई। पहले भारतीय इस खेल से अनभिज्ञ थे और उन्हें अयोग्य समझा जाता था। व्यापारिक रूप से महाराष्ट्र के पारसी अंग्रेजों से सबसे पहले संपर्क में आये और क्रिकेट खेलना प्रारंभ किया। लिहाजा 1848 में पारसियों ने पहले क्रिकेट क्लब 'ओरियंटल क्रिकेट क्लब' की स्थापना की।

क्रिकेट के नियम बनाये गए : 

1744 ई० में सबसे पहली बार क्रिकेट के नियम लेखबद्ध किये गए। नियमों की आवश्यकता खेल में होने वाले विवादों से बचने हेतु हुई। इसके लिए दोनों टीमों में एक एक कप्तानों की व्यवस्था बनाई गई और दो अम्पायर की व्यवस्था खेल के निर्णयों को देने हेतु की गई। क्रिकेट के नियमों में लगातार संशोधन और संयोजन होते रहे। 1774 तक lbw, बल्ले, गेंद, विकेट, पिच, ओवर और आउट होने के नियमों में संशोधन हुआ। प्रारंभ में क्रिकेट के एक ओवर में 4 गेंद ही फेंकी जाती थी किन्तु बाद में इसे बढ़ाकर6 कर दिया गया। 

इसी बीच 1787 मे लॉर्ड्स में MCC की स्थापना हुई जिसका मुख्य कार्य है क्रिकेट के बनाये गए नियमों का संरक्षण देना। 

पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच : 

क्रिकेट के बदलते आयामों और व्यापक प्रसार के बाद अब इसे एक अंतरराष्ट्रीय स्वरूप प्रदान किया जाना शेष था जोकि 1844 में पूरा कर दिया गया। अमेरिका और कनाडा के बीच 1844 में क्रिकेट के इतिहास का पहला अंतरराष्ट्रीय मैच (first ever international cricket game) खेला गया जोकि न्यूयॉर्क में आयोजित किया गया था। 

हालांकि आधिकारिक रूप से पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच की शुरुआत 1877 से मानी जाती है जब इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच (First ever international test cricket match) 15 मार्च 1877 को खेला गया। यह आधिकारिक रूप से अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट मैच का श्री गणेश माना जाता है। इसके बाद 20वीं शताब्दी में क्रिकेट के सीमित ओवर प्रारूप जिसे एकदिवसीय क्रिकेट कहा जाता है कि शुरुआत हुई। और बाद में क्रिकेट के T20 प्रारूप की शुरुआत की गई। 

इस प्रकार हमने इस लेख के माध्यम से जाना कि क्रिकेट की शुरुआत कब और कहां हुई। क्रिकेट मुलरूप से इंग्लैंड में जन्मा और अंग्रेजों के द्वारा ही इसे विश्व भर में पहुँचाया गया।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top