Ben Stokes Retirement | बेन स्टोक्स ने वनडे क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की | दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेंगे अंतिम वनडे मैच

0
Ben Stokes Retirement

इंग्लैंड टीम के टेस्ट क्रिकेट के कप्तान बेन स्टोक्स ने वनडे क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। भारतीय टीम से हार मिलने के बाद बेन स्टोक्स ने अचानक से यह फैसला लिया। इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच मंगलवार से 3 मैचों की वनडे सीरीज शुरू होगी, जिसका पहला मैच डरहम में खेला जाएगा. इस तरह स्टोक्स अपने होम ग्राउंड से ही ODI क्रिकेट को अलविदा कहेंगे।


सोशल मीडिया अकाउंट्स के जरिए मिली जानकारी


सोशल मीडिया पर शेयर किए अपने संन्यास की घोषणा में स्टोक्स ने कहा है कि "मैं क्रिकेट के इस फार्मेट में अपना 100 प्रतिशत नहीं दे पा रहे हूं और इंग्लैंड की जर्सी इससे कम डिजर्व नहीं करती है।


उन्होंने कहा कि "क्रिकेट के तीनों फार्मेट को साथ लेकर चलना मेरे लिए मुश्किल है। मुझे लगता है कि मेरा शरीर क्रिकेट के व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए साथ नहीं दे रहा है जो मुझसे उम्मीद की जाती है।"


उन्होंने कहा कि "मुझे लगता है कि मैं एक खिलाड़ी की जगह ले रहा हूं जो जोस और बाकी टीम को अपना बेहतर दे सकता है। यह किसी और के लिए सही वक्त है कि वह आए और बतौर क्रिकेटर शानदार यादें बनाएं जो हमने बीते 11 साल में हासिल की है।"



इंग्लैंड को पहली बार बनाया वर्ल्ड कप विजेता



बेन स्टोक्स ने 2019 में इंग्लैंड को वनडे वर्ल्ड कप विजेता बनाया. स्टोक्स ने पूरे टूर्नामेंट में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 66.42 की औसत से 465 रन बनाए. फाइनल में भी स्टोक्स ने 84 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए टीम की उम्मीदों को ज़िंदा रखा. उनकी पारी की बदौलत ही इंग्लैंड पहली बार वर्ल्ड कप जीतने में सफल रहा. इसके अलावा स्टोक्स ने टूर्नामेंट में 7 विकेट भी झटके।



ऐसा रहा बेन स्टोक्स का क्रिकेट करियर



पेसर स्टोक्स ने 2011 में 20 साल की उम्र में आयरलैंड के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया था. इसके बाद से उन्होंने इंग्लैंड के लिए 104 वनडे मैच खेले जिसमें उनके बल्ले से 2919 रन आए, जिसमें 3 शतक और 21 अर्धशतक शामिल थे. उनका औसत भी 39 से ज्यादा और स्ट्राइक रेट 95 से ज्यादा का था. वहीं गेंदबाजी में भी उन्होंने 74 विकेटों के साथ योगदान दिया था. स्टोक्स का ये फैसला भारत के खिलाफ मिली वनडे सीरीज में हार के ठीक अगले दिन आया है. मैनचेस्टर में खेले गए आखिरी वनडे में भारत ने 5 विकेट से जीत के साथ सीरीज पर कब्जा किया था. स्टोक्स इस सीरीज में खास प्रदर्शन नहीं कर सके थे, जिसमें वह 3 पारियों में सिर्फ 48 रन बना सके थे जबकि एक भी विकेट नहीं मिला था।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top