Rishabh pant record : भारत श्री लंका के दूसरे टेस्ट में रिषभ पंत ने बनाया ऐसा रिकार्ड जिसे रोहित व विराट भी न बना सके

0

Rishabh pant image
Image source google

ऋषभ पंत ने तोड़ा 40 साल पुराना रिकॉर्ड : 


भारत श्री लंका के बीच हो रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन ऋषभ पंत ने ऐसा रिकॉर्ड बना दिया है जिसे रोहित शर्मा, विराट कोहली, महेन्द्र सिंह धोनी और सचिन जैसे बल्लेबाज भी न बना सके। ऋषभ पंत ने इस रिकॉर्ड को बनाने के साथ ही अब तक के इस रिकॉर्ड पर कपिल देव के अधिकार को खत्म कर दिया है। आईये जानते हैं कि ऋषभ पंत (Rishabh pant) द्वारा बनाया गया वो रिकार्ड कौन सा है- 


विस्फोटक बल्लेबाज हैं ऋषभ पंत : 


बाएं हाथ के भारतीय बल्लेबाज ऋषभ पंत अपने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। और अपने इसी कार्य को करते हुए India vs sri lanka 2nd test match में एक ऐसा रिकॉर्ड खड़ा कर दिया जिसे तोड़ना आगे के खिलाडियों के लिए बहुत ही मुश्किल होगा। ये रिकॉर्ड है 28 गेंदों में 50 रन बनाने का। जी हां टेस्ट मैच में अभी तक कोई भी भारतीय बल्लेबाज 28 गेंदों में 50 रन बनाने का कारनामा नहीं कर पाया है जिसे कर दिखाया ऋषभ पंत ने। इसके पहले टेस्ट मैच में सबसे कम गेंदों में पचास रन बनाने यह रिकॉर्ड कपिल देव के नाम हुआ करता था। नीचे हम Fastest fifty in test match by indian Cricketers के बारे में बताएंगे। 


भारत श्री लंका के दूसरे टेस्ट मैच में बना ये रिकॉर्ड : 


भारत श्री लंका के बीच हो रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन की दूसरी पारी में ऋषभ पंत ने छक्के चौकों की बौछार के साथ मात्र 28 गेंदों में ही 50 रन बना दिए जोकि भारत के अब तक के सभी खिलाड़ियों में सबसे तेज टेस्ट अर्धशतक है। पहली पारी में रिषभ पंत कुछ खास नहीं कर पाए थे किंतु दूसरी पारी में उन्होंने ये बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इस पारी में उन्होंने कुल 2 छक्के और 7 चौकों की मदद से 31 गेंदों में 50 रन ही बना सके थे जिसमें इनका स्ट्राइक रेट 161.29 का रहा। 


कपिल देव व सहवाग से आगे हुए ऋषभ पंत :


ऋषभ पंत के द्वारा बनाये गए इस रिकॉर्ड से वे भारत के महान कप्तान व ऑल राउंडर कपिल देव और विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग से भी आगे पहुंच गए हैं। अभी तक टेस्ट मैच में इन 4 खिलाड़ियों ने सबसे कम गेंदों में 50 रन बनाए हैं- 

Rishabh pant test record
Image source twitter


1. ऋषभ पंत : 50(28) 


ऋषभ पंत ने इसी साल 2022 (13 मार्च) में श्री लंका के विरुद्ध बंगलुरू के मैदान में 28 गेंदों में जबरदस्त अर्धशतक बनाया। 


2. कपिल देव : 50(30) 


कपिल देव ने साल 1982 में पाकिस्तान के खिलाफ उन्ही की धरती कराची में टेस्ट मैच में 30 गेंदों में 50 रन बनाए थे। ऋषभ के पहले यह रिकॉर्ड इन्ही के नाम था। 


3. शार्दुल ठाकुर : 50(31) 


भारतीय ऑल राउंडर शार्दुल ठाकुर ने साल 2021 में इंग्लैंड टीम के खिलाफ ओवल के मैदान में 31 गेंदों में ताबड़तोड़ 50 रन बनाए थे।


4. वीरेंद्र सहवाग : 50(32) 


तेज बल्लेबाजी की बात करें और वीरेंद्र सहवाग का नाम न आये ऐसा कहाँ हो सकता है। भारतीय ओपनर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने साल 2008 में इंग्लैंड के सामने चेन्नई के मैदान में 32 गेंदों में 50 रनों की पारी खेली थी। 


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top