NADA kya hai | क्रिकेट खिलाड़ियों को नशीले पदार्थों व दवाओं के उपयोग बैन पर बैन लगाने वाली संस्था

0

       प्रिय साथियों अक्सर आये दिन आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या न्यूज पेपर में क्रिकेट, हांकी फुटबॉल या ओलंपिक खेलों में खेलने वाले खिलाड़ियों के नशीली चीजों के सेवन से जुड़ी खबरों के बारे में पढ़ते होंगे जिसमें बताया जाता है कि आज एक खिलाड़ी को नशीले पदार्थ के सेवन के कारण बैन कर दिया गया। या BCCI द्वारा उनको खेल से बाहर कर दिया गया। 


क्या आपको पता है कि हमारे देश में क्रिकेट समेत अन्य सभी खेलों के खिलाड़ियों के नशीली दवाओं या पदार्थो के उपयोग करने के मामलों में उन पर उचित दण्डात्मक कानूनी कार्यवाही कौन करता है? 

•कौन उन पर बैन लगाता है??

•कौन उनको खेल से दूर रखता है??

•कौन उनको टीम से बाहर करता है ।



NADA: An Anti Doping Organization in India


उपरोक्त सभी कार्यों का संचालन भारत का एक प्रमुख संगठन NADA करता है। आइए आगे हम जानें कि खेल जगत में नाडा क्या है ? इसके कार्य क्या हैं? ---


   What is NADA ??

  

  भारत में NADA एक राष्ट्रीय संस्था है जो देश के क्रिकेट, हांकी,फुटबॉल,बास्केटबॉल आदि जैसे विभिन्न खेलों में  खिलाड़ियों द्वारा नशीले पदार्थों के सेवन करने पर उनके खिलाफ कार्रवाई करती है और उन पर प्रतिबंध लगाती हैं। इसका फुलफॉर्म National Anti-Doping Agency है। इसे हिन्दी में  राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी के नाम से जाना जाता है।

NADA
NADA: National Anti-Doping Agency
Photo source: Twitter handle


 NADA को इस प्रकार से भी समझ सकते हैं।

 राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (NADA) भारत का एक जिम्मेदार संगठन है जो देश के सभी प्रकार के खेलों में डोपिंग नियंत्रण कार्यक्रम को बढ़ावा देती है तथा डोपिंग कार्यों की निगरानी करती है। NADA एक प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय संगठन WADA द्वारा बनाए गए डोपिंग रोधी नियमों Rules व नीतियों Policies को अपनाने व देश भर में लागू करने का काम करता है। यह देश के अन्य डोपिंग रोधी संगठनों (Anti-Doping Organizations) को सहयोग देता है तथा देश भर के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में नशीली दवाओं व पदार्थों के सेवन के विरुद्ध शिक्षा को बढ़ावा देकर लोगों को जागरूक करता है।


डोपिंग का अर्थ; Meaning of Doping:


डोपिंग एक English word जो Dope से बना है। डोप का मीनिंग होता है - नशीली दवा के असर मे होना, नशीली दवाओं का सेवन करना, आदि। अतः डोपिंग doping का मतलब नशीले वस्तुओं का उपयोग । और डोपिंग रोधी कार्यक्रम का अर्थ है नशीले पदार्थों या वस्तुओं के सेवन के विरुद्ध कार्य।


स्थापना:Staiblishment

इस संगठन का निर्माण व स्थापना भारत सरकार ने सोसायटी पंजीकरण अधिनियम के अंतर्गत आज से लगभग 16 साल पहले 24 नवंबर 2005 को किया। NADA में भारतीय Olympic संघ(IOA) के वैज्ञानिक तथा प्रतिनिधि शामिल होते हैं।


मुखिया तथा मुख्यालय:Chairman and Headquarter


इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। भारत के खेल मंत्री इसके चेयरमैन होते हैं। इस संगठन के काम काजों में English और Hindi दोनों  भाषाओं का प्रयोग किया जाता है। यह संगठन IOA(India) भारतीय ओलंपिक संघ से जुड़ा हुआ है।



 NADA के कार्य :

नाडा की स्थापना भारत सरकार ने देश में खेलों को डोपिंग रोधी कार्यक्रमों को बढ़ावा देना तथा देश मे स्वतंत्र डोपिंग रोधी संगठन के रूप में कार्य करना हैं। नाडा के प्रमुख निम्नलिखित कार्य हैं-

1.देश मे डोपिंग रोधी कार्यक्रमो की Planning करना , उनमें सहयोग देना, उसे  देश भर मे लागू करना, उसकी निगरानी करना तथा डोपिंग नियंत्रण कार्यक्रम में सुधार करना।

2.राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सक्रिय संबंधित संगठनों, एजेंसीज तथा अन्य Anti- Doping Organizations के साथ समन्वय स्थापित करना।

3.राषट्रीय डोपिंग रोधी संगठनों में परस्पर टेस्टिंग कार्य को बढ़ावा देना।

4. एंटी डोपिंग रिसर्च को बढ़ावा देना।

5. Wada के अनुरूप नियमों व कानूनों का पालन करना तथा देश भर के सभी खेल संगठन BCCI, Hockey India आदि को पालन करने के निर्देश देना।

6. देश नशीले पदार्थों के सेवन के विरुद्ध लोगों को जागरूक करना।

7. देश के शिक्षण संस्थानों में एंटी डोपिंग शिक्षा को प्रोत्साहन देना।


Doping  Case में चर्चित क्रिकेट खिलाड़ी:


अब तक विश्व में कई खिलाड़ी ऐसे हुए हैं जो डोपिंग करते मामले में फंसे या डोपिंग एक्टिविटी में सहयोग देते थे। जिसके कारण उन पर WADA (World Anti-Doping Agency) के नियमों के अनुसार ICC द्वारा  कार्यवाही की गई और उनको बैन कर दिया गया।

भारत में भी कई बड़े खिलाड़ियों के नाम डोपिंग एक्टिविटी में आया जिससे NADA तथा BCCI ने संज्ञान में लेकर उसकी जांच कराया और सही पाने पर उनके खिलाफ उचित कार्रवाई भी किया। कुछ क्रिकेट खिलाड़ियों के नाम इस प्रकार हैं--

1.यूसुफ पठान (भारत)

2.शेन वार्न (आस्ट्रेलिया)

3.शोएब अख्तर (पाकिस्तान)

4.स्टीफन फ्लेमिंग Stephen Fleming

5.लेन बाथम Ian Botham:( इंग्लैंड)

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top