MS Dhoni CSK : महेंद्र सिंह धोनी ने CSK की कप्तानी छोड़ी जानें कौन बना नया कप्तान | CSK New Captain

0

 महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra singh dhoni) विश्व के महानतम खिलाडियों में से एक हैं। वे एक लंबे अरसे से क्रिकेट के अनेकों formats में कप्तानी कर रहे थे। अभी तक वे आईपीएल टीम चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान बने हुए थे। किंतु आज तारीख 24 मार्च को उन्होंने CSK की कप्तानी छोड़ने का निर्णय ले लिया। इस बात की खबर CSK ने officially खुद दिया। 

इस article में हम MS dhoni के कप्तानी छोड़ने की खबर को बताएंगे। आईये जानते हैं पूरी खबर को–

CSK Dhoni
Ms dhoni & Ravindra Jadeja 

CSK ने क्या कहा ? 


CSK ने अपने बयान में कहा कि, "महेंद्र सिंह धोनी ने खुद चेन्नई सुपरकिंग्स की कप्तानी छोड़कर किसी दूसरे को सौंपने का फैसला किया है। उन्होंने इसके लिए रवींद्र जडेजा को चुना है। रविन्द्र जड़ेजा 2012 से Csk के अभिन्न अंग हैं। अतः अबसे CSK की कमान Ravindra jadeja के हाथों में होगी।" 

महेंद्र सिंह धोनी के इस फैसले से पूरा क्रिकेट जगत चौंक गया। ऐसे ही चौंकाने की खबर महेंद्र सिंह धोनी (Ms dhoni) ने तब भी दी थी जब उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास की आधिकारिक घोषणा की थी। 


भारत के कप्तान रह कर जिताए कई टूर्नामेंट : सबसे सफल कप्तान 


चेन्नई सुपरकिंग्स और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान Mahendra singh dhoni अपने क्रिकेट कैरियर में भारत को बहुत सी क्रिकेट श्रृंखलाएं जिताई हैं। महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में भारत ने भारत ने एक World cup (2011) तथा एक T20 World cup (2007) भी अपने नाम किया था। कपिल देव के बाद महेंद्र सिंह धोनी के ही नेतृत्व में भारतीय टीम ने दूसरी बार 2011 का world cup जीता था जिसमें धोनी ने match finishing की पारी खेली थी। इस प्रकार इनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने कई ऊंचे ऊंचे मुकाम हासिल किए थे। 

इसके अलावा धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने 2013 में चैंपियन ट्रॉफी भी जीती थी।


महेंद्र सिंह धोनी के बारे में : 


महेंद्र सिंह धोनी के बारे में अगर हम जानना चाहें तो हमारे शब्द कम पड़ जाएंगे। महेंद्र सिंह धोनी को कुछ शब्दों में नहीं समेटा जा सकता है। महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का अपना पहला मैच 23 December, 2004 को खेला था। जोकि एक ODI मैच था। 

धोनी ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 2 दिसंबर 2005 से की थी। जोकि श्री लंका के विरुद्ध था। 

धोनी के कैरियर के पहला T20 मैच 1 दिसंबर 2006 को खेला गया दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध T20 मैच था। 

 जबसे IPL की शुरुआत हुई अर्थात 2008 से तब से महेंद्र सिंह धोनी Chennai super kings के Captain रहे हैं। 


जड़ेजा को मिली बधाइयां : 


महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के कप्तानी छोड़ने के बाद रवींद्र जड़ेजा नए कप्तान बनाये गए। ऐसे में जहां एक ओर महेंद्र सिंह धोनी के fans दुःखी हैं तो वहीं रवींद्र जडेजा को बहुत सी बधाइयां मिल रही है। 

रवींद्र जडेजा को बधाइयां देते हुए क्रिकेट जगत के फेमस कमेंटेटर हर्षा भोगले ने ट्वीट करके कहा कि, "कई बार हम 'एक युग के अंत' भाव का इस्तेमाल यूं ही कर लेते हैं. लेकिन धोनी का सीएसके की कप्तानी छोड़ना, उन सभी फैंस के लिए सही मायनों में एक युग का अंत है, जिनसे धोनी ने एक मज़बूत रिश्ता बनाया था. ऐसा रिश्ता जो कम ही लोग बना पाते हैं।" 


वहीं सुरेश रैना ने ट्विटर कर कहा कि, "मैं अपने भाई के लिए बहुत ख़ुश हूं. वो फ्रेंचाइज़ी जिसके साथ हम दोनों बड़े हुए हैं, उसकी कप्तानी के लिए मैं किसी और के बारे में सोच भी नहीं सकता. जडेजा को शुभकामनाएं. ये एक रोमांचक दौर की शुरुआत है और मैं जानता हूं कि आप उम्मीदों और जो प्यार आपको मिल रहा है, उस पर खरे उतरेंगे।"

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top