IPL 2022 RCB : इतने बड़े स्कोर के बाद भी RCB हार गयी (क्यों?) | RCB Vs PKBS | RCB क्यो हार गई

0

 रविवार तारीख 27 मार्च को आईपीएल के तीसरे मुकाबले में अब तक के आईपीएल-2022 का सबसे बड़ा स्कोर देखने को मिला। यह मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और पंजाब किंग्स (RCB Vs PKBS) के बीच था। इसमें RCB ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 2 विकेट के नुकसान पर 205 रन के पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया। RCB के सभी खिलाड़ी खुश थे मानो जैसे यह मैच उन्होंने जीत लिया हो किन्तु ये खुशी अगली पारी के अंत तक  पंजाब किंग्स के खेमे में जा गिरी। अर्थात RCB यह मैच हार गया। आईये जानते हैं RCB के हार की सबसे बड़ी वजह को- 

Rcb vs pkbs
Image source google

27 मार्च को हुए दोनों मुकाबले रोमांचक : 


27 मार्च को आईपीएल के दो मुकाबले खेले गए। पहला मुकाबला मुम्बई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच हुआ। इसमें मुम्बई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 177/5 रनों का स्कोर बनाया किन्तु उसे भी हार का मुंह देखना पड़ा। दिल्ली कैपिटल्स (Delhi capitals) ने अगली पारी में 18.2 overs में ही 179/6 रन बनाकर मुकाबले को आसानी से जीत लिया। इस मैच में कुलदीप यादव Player of the match रहे। 


इस दिन का दूसरा मुकाबला RCB Vs PKBS के बीच था। जिसमे RCB को हार का सामना करना पड़ा। आईये इस मैच के पूरे Overview को देखते हैं। 


RCB ने खड़ा किया बड़ा स्कोर : 


मुम्बई के Dr. DY Patil Sports Academy में हुए RCB और PKBS मुकाबले में RCB ने TOSS जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। Opener बल्लेबाज के रूप में आये फॉफ डुप्लेसिस और अनुज रावत दोनों ने एक नपी तुली शुरुआत की। 50 रन के स्कोर पर अनुज रावत अपने व्यक्तिगत 21(20) रन पर out हो गए। फिर पूर्व कप्तान विराट कोहली मैदान में दाखिल हुए। टीम का दूसरा विकेट 168 रन पर फॉफ डुप्लेसिस के रूप में गिरा। उन्होंने मात्र 57 गेंदों में 7 छक्के और 3 चौके की मदद से 88 रन बनाए। डुप्लेसिस के बाद दिनेश कार्तिक मैदान में आये। विराट कोहली की 41(29) और दिनेश कार्तिक की 32(14) 3 छक्के 3 चौके की मदद से RCB 205 रन के स्कोर तक पहुँच सके। 


पंजाब किंग्स ने जीता बड़ा मुकाबला : 


RCB के खिलाफ पहले मैच में पंजाब किंग्स की टीम ने RCB को धूल चटाया। 205 रन के बड़े स्कोर का पीछा करते हुए PBKS की टीम 1 ओवर शेष रहते ही मैच को फिनिश कर दिया। पंजाब किंग्स के मयंक अग्रवाल और अनुभवी बल्लेबाज शिखर धवन ने पारी को एक संतुलित शुरुआत प्रदान की। 71 रन तक कोई विकेट नहीं गिरा था। पहला विकेट मयंक अग्रवाल 32(24) के रूप में 7.1 ओवर में टीम के 71 रन के स्कोर पर गिरा। फिर भानुका राजपक्षा आये और पारी को सम्हाला। राजपक्षा ने 22 गेंद में 43 रनों की धमाकेदार पारी खेली। इसके बाद लिविंगस्टन मैदान में आये और मात्र 19(10) रन ही बना सके। राज बावा शून्य रन पर out हुए फिर भी S. Khan और O. Smith ने टीम को जीत का स्वाद चखाया और अपने talent को सिद्ध किया। 


RCB की हार का कारण : 


अगर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के हार की बात करें तो कुछ प्रमुख कारण निकल कर सामने आते हैं। बंगलौर की टीम ने जब 205 रनों के विशाल स्कोर खड़ा किया तो वे ओवर कॉन्फिडेंस के शिकार हो गए जिसका असर Rcb के ballers में देखने को मिला। मुहम्मद सिराज जोकि एक अच्छे बॉलर हैं वे भी खासा महंगे साबित हुए। 

दूसरी बात फॉफ डुप्लेसिस ने नेतृत्व में कुशलता नहीं दिखाई। एक उदाहरण के तौर पर बात करें तो जब उन्होंने शाहबाज अहमद से एक ओवर गेंदबाजी कराई और उन्होंने मात्र 6 रन दिए तो डुप्लेसिस को उनसे गेंदबाजी कराना चाहिए था। 

इनके अलावा RCB के Ballers इतने लपरवाह रहे कि उन्होंने 22 Extras रन दे दिए जोकि T20 format cricket में बहुत अधिक है। इन कारणों से RCB को हार का सामना करना पड़ा। 

RCB अगले मैचों में कुछ सुधार कर सकती है जोकि देखने वाली बात है। 


Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top