INDvsSL: मोहाली टेस्ट होगा विराट कोहली के करियर का 100वां टेस्ट मैच | जानिए विराट कोहली के नाम पर टेस्ट मैच में क्या है रिकॉर्ड | मोहाली टेस्ट | INDvSL |

0
श्रीलंका के खिलाफ पहला टेस्ट मैच 4 मार्च से मोहाली में खेला जाएगा। यह टेस्ट मैच विराट कोहली के लिए ऐतिहासिक होने वाला है क्योंकि वह अपने करियर का 100वां टेस्ट मैच खेलने वाले हैं। इसके बाद वह 100 टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो जाएंगे। आइए जानते हैं विराट कोहली का अब तक टेस्ट मैच में क्या प्रदर्शन रहा है।


विराट कोहली का टेस्ट करियर


Virat Kohli images


विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 2011 में की थी। अब तक विराट कोहली 99 टेस्ट मैच खेल चुके हैं और अब तक टेस्ट मैच में उन्होंने 50.4 के औसत से 7962 रन बनाए हैं। जिसमें उन्होंने 27 शतकीय और 28 अर्धशतकीय पारी खेली है। वे अपने अब तक के टेस्ट करियर में 896 चौके और 24 छक्के लगा चुके हैं। हालांकि पिछले 2 साल से विराट कोहली टेस्ट मैच में खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं और कोई शतक नहीं लगा सके हैं। इसके पहले अंतिम बार 23 नवंबर 2019 को विराट कोहली के बल्ले से सेंचुरी आई थी। वह मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेला गया था जो कि डे नाइट टेस्ट मैच था।

विराट कोहली के फैंस उनके 100वें टेस्ट मैच में अच्छी पारी खेलने की उम्मीद कर रहे हैं।


टेस्ट क्रिकेट में रहे सफल कप्तान


विराट कोहली पिछले 7 सालों से टेस्ट मैच की कप्तानी की कमान संभाल रहे थे। इस दौरान उन्होंने 68 टेस्ट मैचों में कप्तानी की। जिसमें 40 मैचों में भारतीय टीम को जीत भी मिली और 17 मुकाबलों में हार मिली और 11 मुकाबले ड्रा रहे। अगर टेस्ट मैच में कप्तानी की बात करें तो विराट कोहली सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले भारतीय टीम के कप्तान है। इस मामले में उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी, मोहम्मद अजहरुद्दीन और सुनील गावस्कर जैसे महान खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया है। वही सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड भी विराट कोहली के नाम ही है। वह कप्तान रहते हुए अपने टेस्ट करियर में 20 शतक और 18 अर्धशतक लगाए हैं। इस प्रकार विराट कोहली अपने टेस्ट करियर में एक सफल कप्तान की भूमिका निभाई है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज हारने के बाद विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था।


दर्शकों की मौजूदगी में खेला जाएगा मोहाली टेस्ट


Virat Kohli crowd picture


श्रीलंका के खिलाफ होने वाला पहला टेस्ट मैच मोहाली में कोरोना काल की वजह से बिना दर्शकों के ही खेला जाना था। लेकिन विराट कोहली का यह 100वां टेस्ट होने की वजह से उनके फैंस और दर्शकों की मांग पर बीसीसीआई ने 50% दर्शकों की क्षमता से यह मैच खेलने की इजाजत दी है। इसमें कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन किया जाएगा।


अब तक 100 टेस्ट मैच खेलने वाले भारतीय खिलाड़ी


टेस्ट मैच के इतिहास में भारत के केवल 11 खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने अब तक 100 टेस्ट मैच खेले हैं। मोहाली टेस्ट में विराट कोहली अपना 100वां टेस्ट मैच खेलने के बाद इस सूची में 12वे खिलाड़ी के रूप में शामिल हो जाएंगे। इसके पहले सचिन तेंदुलकर (200), राहुल द्रविड़ (163), वीवीएस लक्ष्मण (134), अनिल कुंबले (132), कपिल देव (131), सुनील गावस्कर (125), दिलीप वेंगसरकर (116), सौरव गांगुली (113), इशांत शर्मा (105), हरभजन सिंह (103) और वीरेंद्र सहवाग (103) 100 से ज्यादा टेस्ट मैच खेल चुके हैं।


अब तक किसी भी भारतीय खिलाड़ी ने अपने 100वे टेस्ट मैच में शतक नहीं लगाया है और विराट कोहली के पास इस बार अपने 100वे टेस्ट मैच में शतक लगाने का मौका है। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज रिकी पोंटिंग एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने 100वें टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाया है।


ये भी देखें 👇

👉 INDvsSL टेस्ट मैच Schedule

👉 Indian Team Test Squad




Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top