जानिए क्या हैं ICC test championship|कौन सी टीम खेलेगी इस बार का फाइनल|

0

 जानिए क्या है world Test championship:

ICC champions trophy


दोस्तो आज हम इस आर्टिकल में वर्ल्ड टेस्ट championship क्या है और कौन खेलेगा इस बार का फाइनल ये सब की चर्चा करेंगे तो इस important जानकारी को पूरा जानने के लिए आपको ये आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा।


वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप:


दोस्तो आज से कुछ साल पहले ICC champions trophy होता था जो आपको याद होगा जानकारी के लिए बता दूं कि आईसीसी ने चैंपियन्स ट्रॉफी को निरस्त कर उसके ही जगह पर ICC test championship की शुरुआत कर दी है फिलहाल अभी ये दुनिया की टॉप 9 टीमों के बीच की स्पर्धा है जिसका पहले संस्करण की शुरुआत 1 अगस्त 2019 से जून 2021 तक थी।


वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का इतिहास:


बात करे ICC के इस टूर्नामेंट के इतिहास की तो इसका इतिहास बहुत पुराना है पहली बार ICC ने MCC में न्यूज़ीलैंड के पूर्व कप्तान मार्टिन क्रो ने 2009 में प्रस्ताव रखा तब 2010 मे ICC के उस समय के अध्यक्ष हारून लोर्गट ने इस टूर्नामेंट के बारे में अपना मत दिया की टॉप 4टीमों के बीच 2 सेमीफाइनल और फाइनल खेल कर ICC test championship winner की घोसणा होगी लेकिन उनका ये प्रस्ताव ICC में सफल नही हुआ। और देखते ही देखते 2013 ICC champions trophy का समय आ गया फिलहाल 50 ओवर के इस खेल को अभी समापन का समय नहीं हुआ और फैसला 2017 चैंपियन्स ट्रॉफी पर रखा गया। और 2017 में MCC और ICC ने मिलकर ये घोषणा की 50 ओवर के इस खेल के बजाय दुनियां की 9 टीमों के बीच आईसीसी टेस्ट championship खेला जाएगा।


पहला सत्र 2019 to 2021:


ICC champions trophy के रद्द होने के बाद टेस्ट की दुनिया में ये पहला मौका था जब टेस्ट का फाइनल खेला जाना था और ये मौका जून में भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच फाइनल मैच में जाकर इसका इंतजार खत्म हुआ जिसमें न्यूज़ीलैंड ने भारत को हराकर पहला ICC test championship का खिताब अपने नाम किया।


क्या है टेस्ट championship का नियम:


दुनिया की टॉप 9 टीम 2 साल में 6 द्विपक्षीय सीरीज खेलेंगी और उनमें से टॉप 2 टीमें फाइनल में प्रवेश करेंगी। 6 सीरीज में से प्रत्येक टीम 3 सीरीज अपने घर में व 3 सीरीज विदेशी सरजमीं में खेलेंगी और विनिग परसेंट के हिसाब से टीम को फाइनल में जगह दी जाएगी।


2019 to 2021 1st ट्रॉफी रिकॉड्स:




जैसा कि आपको फोटो में पहले सीजन के सभी रिकॉर्ड्स को दिखाया गया है


कौन सी फाइनल में पहुंचेगी इस बार के सीजन में:






तो दोस्तो सबसे important घड़ी अब आ गई है जब हम आपको बताएंगे की कौन सी टीम इस बार फाइनल खेलेगी। भारत के लंका पहला टेस्ट मैच हारकर अपना पहला पोजीशन खो दिया है इसका फायदा ऑस्ट्रेलिया को मिला और वह प्वाइंट टेबल में शीर्ष पर आ गया है वहीं भारत इस समय 5वे स्थान पर है लेकिन भारत के अभी 2 सीरीज और खेलने है जिसमें वह जीतकर कर फाइनल में पहुंच सकती है जी हां इस बार का फाइनल ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच उम्मीद ज्यादा है बाकी आपकी क्या राय है comment करे धन्यवाद

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top