मैच फिक्सिंग के टेंशन में क्रिकेट से लिया संन्यास | ये भारतीय क्रिकेटर बहुत पछता रहा

0

न्यूज़:- आईपीएल मैच दुनिया का पापुलर कार्यक्रम बन गया है। भारतीय IPL ने तो एक नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। क्योंकि यह फैन्स और खिलाड़ियों दोनों को अवसर देता है; फैन्स के लिए अपने आप को मनोरंजन करने का अवसर और क्रिकेट खिलाड़ियों को खूब नाम,दौलत शोहरत, आदि कमाने का अवसर।

Srisanth photo
Image Source: Srisanth Twitter handle

इंडिया में IPL मार्च महीने के 26 तारीख को  मुम्बई के वानखेड़े स्टेडियम में शुरू होने वाला है। इस खबर के साथ दुनियाभर के खिलाड़ी इस IPLमें हिस्सा लेने के लिए बहुत उत्साहित व उत्तेजित हैं। लेकिन सभी खिलाड़ियों की इच्छा पूरी नहीं हो पाती कुछ खिलाड़ी तो सालों इंतजार करने के बाद भी IPLमैचों में हिस्सा नही ले पाते। इसके कई वजह हो सकते हैं।

 ऐसा ही एक खिलाड़ी भारत(India)में भी है जिसे सालों साल इंतजार के बाद भी IPLमैचों में खेलने का मौका नही मिला। इसी टेंशन में इस खिलाड़ी ने क्रिकेट से संन्यास लेने का बड़ा फैसला कर डाला। 

 

क्यों नही मिला IPL में जगह

भारत के दिग्गज तेज गेंदबाज एस श्रीसंत ( S.Sreesanth)किसी परिचय के मोहताज नही है। पूरी दुनिया उनकी बालिंग टैलेंट को जानती है। जब चाहा जिसको चाहा अपने धीमी गेंदबाजी की कला के प्रयोग से पवेलियन भेज दिया। श्री संत ने पहले 2013 में मैच खेला था। हाल ही में IPL मैचों में हिस्सा लेने वाले प्लेयर्स पर बोली लगाने के लिए खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की गई जिसमें श्री संत का भी नाम था। इसमें श्री संत का नाम 50 लाख रुपए वाले बेस प्राइज में रखा गया था। लेकिन अलग-अलग टीमों का उनके प्रति कोई रिस्पांस नहीं रहा। लगभग 9 साल के अंतराल के बाद फिर से IPL में खेलने के लिए तैयार थे श्री संत लेकिन उनको खरीदने के लिए कोई टीम आगे नहीं आयी। सभी टीमों ने उनपर पैसे लगाने से मना कर दिया।


तब क्रिकेट छोड़ने का कर दिया बड़ा ऐलान:


श्रीसंत इंडिया के 2 बार विश्व कप विजेता वाली टीम में शामिल रहे और वो दोनों वर्ल्ड कप जीत के साक्षी हैं। किंतु यह शायद उनका दुर्भाग्य रहा कि उनको IPL की टीमों ने सेलेक्शन नहीं दिया। वह बहुत बेताब थे खेलने के लिए पर निराशा हाथ लगी। श्री संत ने अपना आखिरी मैच अब से लगभग 11 साल पहले खेला था ।इन सभी उतार चढ़ावों के बीच एस० श्रीसंत ने इंटरनेशनल क्रिकेट से इसी मार्च महीने में ही संन्यास लेने का फैसला कर लिया। इसकी सूचना श्रीसंत ने  अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट कर के खुद दिया। अतः अब भारतीय क्रिकेट टीम का एक होनहार और शानदार, दिग्गज खिलाड़ी खेल को सदैव के लिए छोड रहा है।


मैच सट्टेबाजी के आरोप से करियर पर लगा ब्रेक:


एक समय था जब श्रीसंत भारतीय गेंदबाजों की शान हुआ करते थे। लोग उनको गेंदबाजी का स्टार मानते थे। आज भी इनके परफार्मेंस की खूब चर्चा होती है। जब भारत ने 2007 और 2011 में दो बार क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता तब श्रीसंत भी विजेता टीम में शामिल थे।  IPL में वह पंजाब किंग्स (Punjab Kings) तथा राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) दोनों टीमों की ओर से खेल चुके हैं। 

   

Srisanth images
Image Source: Twitter handle


उन्होंने अपना लास्ट मैच साल 2011म में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की तरफ से खेला।

लेकिन इस मैच के बाद 2013 में उनपर मैच फिक्सिंग(मैच सट्टेबाजी) का आरोप लगा और जांच के बाद उन्हें दोषी भी पाया गया। इस BCCI तथा अंतरराष्ट्रीय संगठन ICC ने कार्रवाई करते हुए उनपर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया। हालांकि केरल हाईकोर्ट ने उनपर लगे प्रतिबंध को समाप्त कर दिया। इस प्रकार उन्हें लगभग 9 साल बाद फिर से खेलने का मौका मिला। इसके साथ ही उन्होंने घरेलू मैचों में अच्छा प्रदर्शन भी किया। हाल ही में शुरू होने वाले आईपीएल के लिए ऑक्शन लिस्ट में अपना नाम भी दिया लेकिन किसी टीम ने उनपर पैसे की बोली नहीं लगायी।

इसी के क्रम में वे अब क्रिकेट छोड़ने की ठान लिए हैं।


सभी फार्मेट में खेला खेल:

श्रीसंत 2013 आईपीएल (IPL) स्पाट फिक्सिंग मामले में दोषी होने पर 7 साल के लिए निलंबित होने के बाद पुनः मैच में खेलने की अनुमति मिलने पर सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी खुशी जाहिर की।

उन्होंने रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) अच्छी भूमिका निभायी। वे इंडिया के लिए सभी फार्मेटों में क्रिकेट खेला।

श्रीसंत ने अबतक 27 टेस्ट मैच,  53 वन-डे मैच तथा 10 T-20 मैच खेला जिसमें टेस्ट में 87 विकेट, वन-डे में 75 विकेट और टी20 में 7 विकेट चटकाकर इतिहास रच दिया। ऐसे सराहनीय पारी खेलने वाले इस महान खिलाड़ी के संन्यास की खबर सुनकर फैन्स काफी दुखी हैं।


क्रिकेट से जुड़ी ताजा व सटीक खबरों के लिए हमारे वेबसाइट crictox.com पर बनें रहें।

          इसे भी जरूर देखें :-

1. एक भारतीय खिलाड़ी के साथ 2 अनोखे प्लेयर्स का करियर हुआ समाप्त ! रोहित के साथ खेले हैं ये खिलाड़ी

https://www.crictox.com/2022/03/2-ipl.html


2.दुनिया का कोई भी बालर इंडिया के इस बल्लेबाज को Zero पर आउट नहीं कर पाया।

https://www.crictox.com/2022/03/zero.html


3.Shane Warne Death Reason | थाईलैंड पुलिस ने किया शेन वार्न की मौत से जुड़ा एक बडा खुलासा

https://www.crictox.com/2022/03/shane-warne-death-resson.html




Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top