Shane Warne's Fear | इंडिया का एक ऐसा खिलाड़ी जो आस्ट्रेलियाई शेन वार्न को सपनों में डराता था

0

शेन वार्न क्रिकेट इतिहास में एक ऐसा नाम जिसके स्टेडियम में आते ही बल्लेबाजों के पसीने छूट जाते थे। शेन वॉर्न अपने हुनर के दम पर पूरी दुनिया में मशहूर हैं। एक तरह से उन्हें बॉलिंग में स्पिन गेंदबाजी का भगवान माना जाता है। उनकी स्पिन के आगे विश्व के अच्छे से अच्छे बैट्समैन नतमस्तक हो जाते थे। ऐसा कहा जाता है कि शेन वार्न जिस भी बैट्समैन को जब चाहे तब आउट कर सकते थे। लेकिन संसार में हर चीज का तोड़ है। शेन वार्न गेंदबाजी के शेर हैं तो एक व्यक्ति ऐसा भी है जो अपने बल्लेबाजी के चलते वार्न साहब के लिए सवाशेर है। एक व्यक्ति ऐसा भी है जो शेन वार्न पर भी भारी पड़ जाता था। 

इस व्यक्ति के बारे में आप आगे जानेंगे कि वह व्यक्ति कौन है और इससे शेन वार्न क्योंकि डरते थे। इसके साथ उनका मुकाबला कब हुआ था।


शेन वार्न कौन थे? Who was Shane Warne?

 शेन वार्न (Shane Warn आस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर हैं। जो दुनिया भर में अपनी बॉलिंग के चलते विख्यात हैं। इनको स्पिनिंग बालिंग का जादूगर कहा जाता है। शेन वार्न विश्व के महान लेख स्पिनर है। वार्न का जन्म 13 सितंबर 1969 आस्ट्रेलिया के अपर फर्नट्री गली मेलबर्न के उपनगर में हुआ। इनके पिता का नाम कीथ वार्न तथा माॅं का नाम। ब्रिजेट वार्न था। सन् 1995 में इनकी शादी सिमोन कैलाहन से हुई किन्तु 10 साल बाद वे एक दूसरे से अलग हो गए। इनके तीन बच्चे हुए जिनमे से एक बेटी ब्रुक तथा दो बेटे समर तथा जैक्सन है। शेन वार्न का जीवन तमाम उतार चढ़ावों से भरा था। 

 हाल ही में  4 मार्च 2022 को हार्ट अटैक के कारण उनके अचानक निधन की खबर सुनकर दुनिया दंग रह गई। पूरे क्रिकेट जगत में दु:ख का माहौल है। दुनिया के सभी  खिलाड़ी अपने सोशल मीडिया हैंडल से अपना अपना दु:ख व्यक्त कर रहे हैं और उनको विनम्र श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

 आस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर शेन वार्न (Shane Warne)

Image Source: Shane Warne's twitter handle


शेन वार्न का तोड़ इंडिया में: 

आखिरकार आस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर शेन वार्न (Shane Warne) का तोड़ इंडिया के ही पास था। ये इतिहास रहा है कि जिस मर्ज का इलाज दुनिया में किसी पास नही होता उस मर्ज का इलाज इंडिया करता है। ठीक उसी प्रकार शेन वार्न जो अपने लेग स्पिन गेंदबाजी की कला से विश्व के तमाम बल्लेबाजों को डराते थे,उनको भी डराने वाला इंडिया का एक महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर हैं। जिसके आगे शेन महोदय के भी पसीने छूट जाते थे। सचिन का मुकाबला जब भी शेन वार्न से हुआ करता था तो उन्होंने शेन को धो डालते थे। आखिर इसी अद्भुत कला के चलते सचिन क्रिकेट के भगवान बने। शेन सारी जिंदगी सचिन तेंदुलकर के फैन रहे।


सचिन ने की शेन वार्न की कुटाई 

दर्शक जब क्रिकेट मैदान में सचिन तेंदुलकर और शेन वार्न को देखते थे तो बहुत ही उत्साहित होते थे क्योंकि इन दोनो का मुकाबला काफी रोमांचक रहता। ये दोनों ही अपने अपनी कला के महान विशेषज्ञ थे एक बालिंग का तो दूसरा बैटिंग का।

Sachin Tendulkar Images
Image Source: Google


  सचिन तेंदुलकर ने अपने बैटिंग से कई मैचों में शेन वार्न के बालिंग की जमकर कुटाई की। इनमें 1998 में खेला गया एक मैच बहुत ही प्रसिद्ध रहा। सन् 1998 में कोका कोला कप (Coca Cola Cup) के अंतिम दो मुकाबलों में सचिन ने शेन की गेंदों को खूब पीटा। उन्होंने मैदान के चारों तरफ सॉर्ट लगाए। हर तरफ स्ट्रोक लगाए। इतना ही नहीं इसके बाद भी 24 अप्रैल को आयोजित फाइनल मैच में 134 रनों की पारी खेलकर गर्दा उड़ा दिया।

सचिन के साथ ऐसी पारियां खेलने के बाद शेन वार्न सचिन से खौफ खाने लगे। शेन वार्न के दिल में सचिन तेंदुलकर का इतना खौफ था कि एक दिन उन्होंने खुद कहा कि इंडिया के बेस्ट बैटमैन सचिन तेंदुलकर मेरे सपने में आते हैं। और सपने में भी आकर छक्का चौंका जड़कर मुझे खूब डराते हैं। ये बातें लेग स्पिनर शेन वार्न ने खुद कही थी।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top