2011 world cup final : 2011 वर्ल्ड कप फाइनल के सभी भारतीय खिलाड़ी ले चुके सन्यास सिर्फ एक है शेष - जानें कौन ?

0

 सन 2011 का वर्ल्ड कप महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में भारतीय टीम द्वारा खेला गया यह एक वर्ल्ड कप ही नहीं बल्कि एक इतिहास था जिसे भारतीय टीम के धाकड़ खिलाड़ियों ने मिलकर लिखा था और उसके नेतृत्वकर्ता MS Dhoni थे। आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि 2011 के world cup के फाइनल में खेलने वाले सभी खिलाड़ी तो सन्यास ले चुके हैं केवल एक खिलाड़ी अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार अपनी जगह बनाये हुए है। आईये जानते हैं आखिर कौन है वह खिलाड़ी- 


सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि 2011 के world cup फाइनल में कौन कौन से खिलाड़ी भारतीय टीम से खेले थे- 

2011 world cup image
Image source : Google 


2011 world cup final indian team : 


2011 के वर्ल्ड कप में भारत के सभी दिग्गज खिलाडियों को अपनी ताकत दिखाने का मौका मिला था और उन्होंने दिखाया भी। 2011 Worldcup फाइनल में भारतीय टीम कुछ इस प्रकार थी- 

★ वीरेंद्र सहवाग 

★ सचिन तेंदुलकर

★ गौतम गंभीर

★ विराट कोहली

★ युवराज सिंह

★ महेन्द्र सिंह धोनी (C & W)

★ सुरेश रैना

★ हरभजन सिंह

★ जहीर खान

★ मुनाफ पटेल

★ श्री संत 


ये खिलाड़ी भरतीय टीम से फाइनल मुकाबला खेलने के लिए श्री लंका के विरुद्ध मैदान में उतरी थी। 


Rest 4 Players of the squad : 


इन 11 खिलाड़ियों के अलावा जिन 4 खिलाडियों को फाइनल में खेलने को मौका नहीं मिला था वे थे- रविचंद्रन अश्विन , आशीष नेहरा, पीयूष चावला और यूसुफ पठान। 

ये चार खिलाड़ी 15 सदस्यीय टीम में तो थे अर्थात पूरे Squad में तो इनका चयन हुआ था किंतु ये फाइनल मुकाबले में मैदान में नहीं उतरे हुए थे। 


एक संतुलित टीम फाइनल में उतरी थी - 


अगर बात करें भारतीय टीम के फाइनल मुकाबले में खेलने की तो भारतीय टीम श्री लंका के खिलाफ एक नपी तुली well balanced team के साथ मैदान में उतरी थी। जहां महेंद्र सिंह धोनी टीम के कप्तान थे जोकि छठवें नंबर पर बैटिंग करने आकर Finisher की भूमिका में निभा रहे थे वहीं वीरेंद्र सहवाग टीम के उप-कप्तान (Vice-captain) थे। 

वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर opener batsman (सलामी बल्लेबाज) की भूमिका में थे। वहीं गौतम गंभीर तीसरे नंबर पर आकर मैच को सम्हालने का काम करते थे। 


एक को छोड़कर सभी खिलाड़ी ले चुके हैं सन्यास : 

2011 world cup indian team
Image source : Facebook


2011 world cup final में खेलने वाले 11 खिलाड़ियों में से सभी खिलाड़ी सन्यास ले चुके हैं सिर्फ एक खिलाड़ी शेष रह गया है और वह है विराट कोहली। विराट कोहली ही ऐसे एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने 2011 के फाइनल मुकाबले में भी बल्लेबाजी की है और अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी विद्यमान हैं। उनके अलावा शेष सभी खिलाड़ी क्रिकेट के सभी अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट से सन्यास ले चुके हैं। अभी अभी श्री संत ने भी अपने सन्यास की घोषणा कर दी ऐसे में अब सिर्फ विराट कोहली ही एकमात्र खिलाड़ी बचे हैं। 



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top