यदि आपको BCCI के बारे में ये सब कुछ नहीं पता तो आपका क्रिकेट देखना बेकार है

0

 BCCI दोस्तों आज के इस लेख में आप सभी लोग जानेंगे कि भारतीय क्रिकेट जगत में बीसीसीआई क्या है?इसकी स्थापना कब हुई? इसके प्रमुख कार्य क्या है?


What is BCCI


वर्तमान समय में क्रिकेट विश्व का सर्वाधिक प्रसिद्ध व लोकप्रिय खेल बन चुका है क्योंकि यह खेल अब केवल किसी एक देश विशेष का नही रहा बल्कि इसका विश्व के विभिन्न देशों में प्रचार व प्रसार होने से यह एक अंतरराष्ट्रीय  रुप ले चुका है। क्रिकेट को बच्चे, बूढ़े ,नौजवान सभी लोग बहुत पसंद करतें हैं। ये सभी न केवल इसे देखते हैं बल्कि अपने-अपने क्षेत्रों में छोटी-छोटी टीमें बनाकर स्वयं  क्रिकेट मैच को खेलकर इसका आनंद लेते हैं।  सभी देशों में जहां लोग क्रिकेट मैच खेलना पसंद करते है वहां जनपद , राज्य तथा राष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट टीमों का गठन किया जाता है और विभिन्न स्तरों पर क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाता है जिसमें ये सभी टीमें हिस्सा लेती हैं। विश्व के वे सभी देश जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित क्रिकेट मैच प्रतियोगिता में हिस्सा लेते हैं वहां राष्ट्रीय स्तर की एक क्रिकेट संस्था स्थापित रहती है जैसे श्रीलंका में SCB( Shri Lanka Cricket Board) , न्यूजीलैंड में NCB(Newgland Cricket Board), इंग्लैंड में ECB ( England Cricket Board) पाकिस्तान में PCB(Pakistan Cricket Board) आदि, जो राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित क्रिकेट मैचों में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों का प्रतिनिधित्व करतीं हैं तथा क्रिकेट के मूलभूत नियमों का स्वयं पालन करती है और अपने देश में सक्रिय क्रिकेट टीमों से भी पालन करवाती है।



BCCI क्या है ? ( What is BCCI )


     BCCI ,भारत में क्रिकेट के लिए ICC(International Cricket Counsil) द्वारा मान्यता प्राप्त एक उच्चतम संस्था ( Organization) है जो राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित क्रिकेट मैच प्रतियोगिताओं में भारतीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व करती है। यह विश्व का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है। पहले BCCI एक स्ववित्त पोषित संस्था थी किन्तु अब इसे भारत सरकार का संरक्षण प्राप्त है। BCCI न केवल अंतरराष्ट्रीय मैचों में इण्डियन क्रिकेट टीमों का प्रतिनिधित्व करती है बल्कि यह स्वयं देश व विदेशों में विभिन्न प्रकार के मैचों जैसे 

     इंडियन प्रीमियर लीग

     रणजी ट्रॉफी

     देवधर ट्रॉफी

     सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी

     दिलीप ट्रॉफी

     विजय हजारे ट्रॉफी

     ईरानी कप

     एनकेपी साल्वे चैलेंजर ट्रॉफी

     बीसीसीआई कारपोरेट ट्रॉफी आदि का आयोजन भी करवाती है। 

 BCCI का फुल फॉर्म  Board of Control for Cricket in India हैं। इसे 'भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड' के नाम से भी जाना जाता है।


BCCI की स्थापना का इतिहास:


भारत में क्रिकेट खेल के आगमन का श्रेय ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के अंग्रेज नाविकों को जाता है जिनके सबसे पहले क्रिकेट खेलने की खबर गुजरात के बड़ौदा के पास 'कैम्बे' से मिलती है जहां पर अंग्रेज नाविकों ने सन् 1721 में मैच खेला। क्रिकेट की शुरुआत ईस्ट इंडिया कंपनी के माध्यम से सर्वप्रथम भारत में फिर उसके बाद पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश में हुई।

 BCCI की स्थापना भारत में क्रिकेट के संचालन व नियमन के लिए 4 दिसंबर 1928 को की गई। प्रारंभ में इस बोर्ड का गठन तमिलनाडु सोसायटी पंजीकरण अधिनियम के तहत एक सोसायटी के रूप में किया गया। यह देश के राज्य क्रिकेट संघों का एक संघ है। इसका मुख्यालय महाराष्ट्र, मुम्बई वानखेड़े स्टेडियम में स्थित है।

 ग्रांट गोवन इसके पहले अध्यक्ष थे और एंथनी डी मेलों इसके प्रथम सचिव थे। सौरव गांगुली (Saurav Ganguly)वर्तमान समय में BCCI के अध्यक्ष हैं।

 

BCCI के कार्य :-


  बीसीसीआई भारत में क्रिकेट के लिए निम्नलिखित कार्य करती है :

  1. ICC द्वारा आयोजित इंटरनेशनल टूर्नामेंट में इंडियन क्रिकेट टीमों की भागीदारी सुनिश्चित करना।

  2. अपने टीमों द्वारा क्रिकेट के नियमों का पालन करवाना।

  3. खिलाड़ियों द्वारा क्रिकेट नियमों का उल्लघंन करने पर उनके खिलाफ उचित कार्यवाही करना।

  4.   नये खिलाड़ियों का चयन तथा नयी टीमों का गठन करना।

  5. राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इंडियन टीमों की शेड्यूलिंग करना।

  6. विभिन्न प्रकार के क्रिकेट मैचों जैसे IPL,T20 आदि कि आयोजन करना।

  7. इंडियन क्रिकेट टीमों में किसी प्रकार का बदलाव या सुधार करना।

  8. भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों के अधिकारों की रक्षा करना।


Written by : Jay prajapati 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top