MCC | विश्व भर के क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए सबसे पहले क्रिकेट नियम बनाया? | Who made rules of cricket first time ?

0

जैसा कि हम लोग जानते हैं कि किसी भी टीम या संस्था को व्यवस्थित तरीके से संचालित करने के लिए कुछ बेसिक नियमों व शर्तों की आवश्यकता होती है।फिर चाहे वह शिक्षा जगत हो, चाहे स्वास्थ्य जगत या फिर चाहे खेल जगत हो। प्रत्येक क्षेत्र में सक्रिय संस्थाओं तथा उनके अंतर्गत कार्यरत सदस्यों पर अनुशासन तथा नियंत्रण बनाए रखना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि इससे उस संस्था की मर्यादा व उसका स्थायित्व बना रहता है।

MCC
MCC


क्रिकेट का नियम पहले कौन बनाया ?


     इस प्रकार खेल जगत में विशेषतः क्रिकेट जगत में क्रिकेट खेल के व्यवस्थित संचालन हेतु भी कुछ मूलभूत नियमों तथा कानूनों का संग्रह तैयार किया गया है। इन बेसिक नियमों व कानूनो को सर्वप्रथम एक विशेष संस्था द्वारा तैयार किया गया है जिसे विश्व भर में MCC के नाम से जाना जाता है जिसका फुलफॉर्म 'मेरिलबोन क्रिकेट क्लब' (Marylebone Cricket Club) है।


 इस संस्था की स्थापना सन् 1887 में किया गया। MCC ही विश्व की एक मात्र ऐसी संस्था है जो क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए उनके खेल से संबंधित नवीन नियमों व कानूनों का निर्माण करती है तथा आवश्यकता पड़ने पर किसी भी नियम में संशोधन करती है या फिर उसकी वर्तमान में उपयोगिता न होने पर उसे सदैव के लिए समाप्त कर सकती है किन्तु वर्तमान में उसे ऐसा करने के लिए ICC (International Cricket Counsel) के संग गहनता से विचार विमर्श करना पड़ता हैं और उसकी सहमति लेनी पड़ती है क्योंकि अब MCC के कुछ अधिकारों को ICC को स्थानांतरित कर दिया गया है।


 इसके बावजूद आज भी MCC क्रिकेट के नियमों का संरक्षक है। MCC  द्वारा बनाए गए क्रिकेट नियमों के संग्रह को "The Laws of Cricket" के नाम से जाना जाता है। MCC द्वारा बनाए गए नियमों को विश्व के प्रत्येक देश में उपस्थित क्रिकेट खेल से संबंधित संस्था को स्वीकारना पड़ता है तथा उसे अपने देश के राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने वाली क्रिकेट टीम पर लागू करना होता है। वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया,इंडिया,इंग्लैंड,न्यूजीलैंड,साउथ अफ्रीका ,वेस्टइंडीज,पाकिस्तान बांग्लादेश,आयरलैंड,अफगानिस्तान,जिंबाब्वे तथा श्रीलंका समेत विश्व के लगभग 15 ऐसे देश हैं जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता में हिस्सा लेते हैं और इन सभी देशों के खिलाड़ी MCC ‌‌द्वारा बनाएं गए मूलभूत क्रिकेट नियमों का पालन करते हैं। 


इस प्रकार मेरिलबोन क्रिकेट क्लब(MCC) क्रिकेट खेल तथा इसमें सक्रिय खिलाड़ियों  के लिए उपयुक्त नियमों का निर्माण व उसमे सुधार का कार्य करती है। इन नियमों में जैसे- बल्ले की संरचना आकार लम्बाई,चौड़ाई,मोटाई, गेंद का वजन, पिच की सीमा, बल्लेबाज की बल्लेबाजी से सम्बंधित नियम, गेंदबाजी से संबंधित नियम, अम्पायरिंग संबंधित नियम, विकेट तथा ओवर संबंधित नियम आदि शामिल हैं। क्रिकेट खेल के नियमों की विस्तृत जानकारी "The Laws of Cricket" नामक नियम संग्रह को पढ़कर प्राप्त किया जा सकता है।


Written by : Jay prajapati 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top