IPL-2022 | IND T20 LEAGUE | जानिए इस बार के आईपीएल का कैसे होगा प्रारूप

1

26 मार्च से शुरू हो रहे इस बार इंडियन प्रीमियर लीग में 2 टीमों के बढ़ जाने से यह बात सबको पता थी कि इस बार आईपीएल मैच खेले जाने के प्रारूप में कुछ बदलाव किया जाएगा जिसकी घोषणा बीसीसीआई ने कर दी है। इस बार का प्रारूप हर बार की आईपीएल की तरह न होकर सबसे अलग है। जिसको समझना आईपीएल (ipl)के फैंस के लिए काफी मुश्किल हो रहा है। आइए इस बार के आईपीएल के प्रारूप को हम स्पष्ट रूप से समझने का प्रयास करते हैं-


IPL 2022 Format



टीमों के बीच खेले जाएंगे 70 मुकाबले


इस बार के आईपीएल में टीमों के बीच में 70 मुकाबले खेले जाएंगे और सभी टीम हर बार की तरह अपने 14-14 मुकाबले ही खेलेंगी। जैसा कि बीसीसीआई ने पहले ही आईपीएल की सभी फ्रेंचाइजी से कहा था कि सबको अपने 14-14 मुकाबले खेलने का अवसर दिया जाएगा। उसी को ध्यान में रखते हुए बीसीसीआई ने यह प्रारूप बनाया है। लेकिन यह प्रारूप केवल इस साल के आईपीएल के लिए है अगले साल प्रारूप में फिर बदलाव किया जाएगा।


दो ग्रुपों में बांटी गई टीमें


GROUP A


मुंबई इंडियंस

कोलकाता नाइट राइडर्स

राजस्थान रॉयल्स

दिल्ली कैपिटल्स

लखनऊ सुपरजाइंट्स


GROUP B


चेन्नई सुपर किंग्स

सनराइजर्स हैदराबाद

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

पंजाब किंग्स

गुजरात टाइटंस


टीमों को दो ग्रुपों में बांट दिया गया है आइए जानते हैं कि यह टीमें आपस में किस प्रकार मैच खेलेंगी-


जैसा कि GROUP A कि प्रत्येक टीम अपने ही ग्रुप के सभी टीमों के साथ दो-दो मैच खेलेंगे। इसी तरह GROUP B की भी टीमें अपने ही ग्रुप के सभी टीमों के साथ दो-दो मैच खेलेंगे। इस प्रकार सभी टीमों के 8-8 मैच पूरे हो जाएंगे।

इसके बाद सभी टीमें अपने दूसरे ग्रुप के एक टीम को छोड़कर बाकी चार टीमों के साथ एक-एक मैच खेलेंगी। इस तरह सभी टीमों के 12-12 मैच पूरे हो जाएंगे।

इसके बाद दूसरे ग्रुप से छोड़ी गई टीम के साथ सभी टीमें दो-दो मैच खेलेंगी और वो टीम कौन सी होगी बीसीसीआई ने रैंडम तरीके से सभी टीमों के लिए सिलेक्ट किया है।

इस तरह प्रत्येक टीम 5 टीमों के साथ दो-दो और चार टीमों के साथ एक-एक मैच खेलेंगे इस तरह उनके 14-14 मैच पूरे हो जाएंगे।


आइए एक टीम को उदाहरण लेकर इस प्रारूप को समझते हैं-


जैसे कि GROUP A की टीम मुंबई इंडियंस अपने ग्रुप के चार अन्य टीमों के साथ दो-दो मैच खेलेगी उसके बाद GROUP B में चेन्नई सुपर किंग्स को छोड़कर बाकी अन्य चार टीमों के साथ एक-एक मैच खेलेगी और बाद में चेन्नई सुपर किंग्स के साथ दो मैच खेलेंगी। इस तरह लीग के उसके 14 मैच पूरे हो जाएंगे।


भले ही इस बार की आईपीएल में टीमों को ग्रुपों में बांट दिया गया है लेकिन पॉइंट्स टेबल हर बार की तरह एक ही होगा क्योंकि सभी टीमें आपस में मैच खेलेंगी। 


अभी जारी नहीं हुआ है शेड्यूल


बीसीसीआई ने इस बार के आईपीएल का प्रारूप तो तय कर दिया है लेकिन कौन सा मैच कब और कहां खेला जाएगा इसके लिए तारीखों की घोषणा नहीं की गई है और उम्मीद है अगले हफ्ते तक इसकी घोषणा कर दी जाएगी। जैसे ही बोर्ड IPL 2022 के शेड्यूल की घोषणा करता है हम आपको इसी वेबसाइट के माध्यम से सूचित करेंगे।

Tags

Post a Comment

1 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top