INDvsSL : श्रीलंका के खिलाफ खेले गए टी-20 सीरीज में भारत ने बनाए कुछ अहम रिकॉर्ड | STATS |

0
भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए तीनों T20 मैच में भारत ने श्रीलंका का सफाया कर दिया है। कल धर्मशाला में खेले गए आखिरी मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 6 विकेट से मात देकर सीरीज को 3-0 से अपने नाम कर लिया। इसके साथ ही भारत ने कुछ अहम रिकॉर्ड अपने नाम किए। वही इस मैच के हाईलाइट रहे श्रेयस अय्यर ने भी कई रिकॉर्ड अपने नाम किए।

इंडियन टीम ने सीरीज पर 3-0 से किया कब्जा


लगातार दो जीत के बाद क्लीन स्वीप के इरादे से उतरी भारतीय टीम ने एक बार फिर श्रीलंका को करारी शिकस्त दी। धर्मशाला में खेले गए तीसरे T20 मैच में भारतीय टीम टॉस हारने के बाद फील्डिंग करने उतरी। भारतीय तेज गेंदबाजों ने श्रीलंकाई टीम के कप्तान शनाका के निर्णय को गलत साबित कर दिया। गेंदबाजी की कमान संभाल रहे मोहम्मद सिराज और आवेश खान ने शुरुआती 4 ओवरों में ही 3 बड़े झटके देकर श्रीलंकाई टीम की कमर तोड़ दी। लेकिन पिछले मैच में श्रीलंकाई टीम के हीरो रहे दशुन शनाका ने एक बार फिर कप्तानी पारी खेलते हुए अपनी टीम को एक सम्मानजनक स्थिति तक पहुंचाया और श्रीलंकाई टीम 20 ओवरों में 146 बना पाई। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की ओर से संजू सैमसन और रोहित शर्मा ने टीम को शुरुआत दी एवं दोनों बल्लेबाजों ने बिना कोई बड़ी पारी खेलें बिना श्रीलंकाई गेंदबाजी के सामने घुटने टेक दिए। बल्लेबाजी करने के लिए आए पिछले मैच के मैन आफ द मैच श्रेयस अय्यर ने एक बेहतरीन पारी खेलते हुए रविंद्र जडेजा के साथ टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाया।
इसके साथ ही भारत ने 3 T-20 मैचों की सीरीज में श्रीलंका को क्लीन स्वीप कर दिया और सीरीज पर अपना कब्जा जमा लिया।

श्रेयस अय्यर ने सीरीज में बनाए 204 रन


Shreyash Iyer images

भारत को इस T20 सीरीज की जीत का श्रेय पूरा श्रेयस अय्यर को जाता है। श्रेयस अय्यर ने पहले लखनऊ में 204 के स्ट्राइक रेट से 57 रन की शानदार पारी खेली थी उसके बाद उन्होंने धर्मशाला में हुए दोनों मैचों में शानदार अर्धशतकीय पारी खेलकर मैन ऑफ द मैच बने और मैन ऑफ द सीरीज बने। तीनों टी-20 मैच में श्रीलंका के गेंदबाज श्रेयस अय्यर को आउट नहीं कर पाए। श्रेयस अय्यर ने तीनों मैचों को मिलाकर टोटल 204 रन बनाए जो किसी भी भारतीय खिलाड़ी द्वारा बनाया गया किसी T20 सीरीज में सर्वाधिक स्कोर है।

 कोलकाता टीम के कप्तान हैं श्रेयस अय्यर


इस बार इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की फ्रेंचाइजी ने श्रेयस अय्यर को अपने कप्तान के रूप में चुना है।
इस T20 सीरीज के बाद श्रेयस अय्यर के प्रदर्शन को देखकर कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम और उसके मालिक शाहरुख खान काफी खुश दिख रहे हैं।

टीम इंडिया ने लगातार 12वां T20 मुकाबला जीता


श्रीलंका को तीसरे T20 मैच में शिकस्त देकर भारतीय टीम ने T20I में लगातार बारहवीं बार जीत दर्ज की। पिछले T20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड से मिली हार के बाद भारतीय टीम एक भी टी20 मुकाबले हारे नहीं है।
इसके पहले केवल अफगानिस्तान की टीम ने ऐसा किया है जिन्होंने लगातार 12 टी-20 मुकाबले जीते हैं। वही रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने लगातार 10वां मैच जीता।

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने किया पांचवीं बार क्लीन स्वीप


अगर कप्तानी की बात करें तो रोहित शर्मा एकमात्र ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने इस बार श्रीलंका का क्लीनस्वीप करके T20 में 5 बार विपक्षी टीम को क्लीन स्वीप किया है। वहीं विराट कोहली ने ऐसा 2 बार और एम एस धोनी ने केवल एक बार किया है।








Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top