ICC | ICC kya hai | ICC की सभी जानकारियां | ICC के बारे में इतना नहीं जानते होंगे आप अभी जानें

0

ICC: International Cricket Counsil : प्रिय पाठक, आज के इस लेख में आप क्रिकेट की दुनिया की सबसे बड़ी संस्था के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगें।यह लेख आपको केवल जानकारी ही नहीं देगा बल्कि आपके अंदर क्रिकेट के प्रति गहरी अभिरुचि भी पैदा कर देगा।


ICC दुनिया में क्रिकेट खेल की प्रमुख शासकीय संस्था है जो विभिन्न देशों में स्थापित राष्ट्रीय क्रिकेट संस्थाओं [जैसे:- (Board of Control for Cricket in India : BCCI), (Pakistan Cricket Board:PCB), (Newzealand Cricket Board:NCB), (England Cricket Board: ECB), Bangladesh Cricket Board: BCB आदि] पर नियंत्रण रखती है और अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट्स का आयोजन करती है। 

ICC की सभी जानकारियां


ICC का फुल फॉर्म | Full form of ICC : 


ICC का फुल फॉर्म 'International Cricket Counsil' है। इसे हिन्दी में 'अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद' कहते हैं।

ICC  क्रिकेट के लिए एक वैश्विक शासकीय निकाय है।

दुनिया भर के 106 सदस्यों का प्रतिनिधित्व करते हुए ,ICC क्रिकेट खेल को नियंत्रित व प्रशासित करता है। 

यह खेल को और बेहतर तथा विकसित करने के लिए अपने सदस्यों के साथ मिलकर काम करता है। ICC विश्व भर में आयोजित किए जाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों का भी नेतृत्व करता है और उसकी जिम्मेदारी लेता है।


ICC ,खेलने की स्थिति, ICC आचार संहिता, निर्णय व समीक्षा प्रणाली, के साथ साथ अन्य  ICC के नियमों की अध्यक्षता भी करता है।  यह मैचों के उन सभी अधिकारियों की नियुक्ति करता है जो सुनियोजित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों के आयोजन को सफल बनाते हैं। ICC अपने स्तर पर एक भ्रष्टाचार विरोधी (Anti-corruption team) टीम का गठन करता है और इसके जरिए आवश्यकता पड़ने पर मैच फिक्सिंग ग्रुप्स( Match Fixing Groups) अर्थात क्रिकेट मैच पर सट्टा लगाने वाले गिरोहों पर उचित कार्यवाही भी करता है। 


ICC का उद्देश्य: (Vision of ICC)


      क्रिकेट को दुनिया का सबसे प्रसिद्ध व लोकप्रिय बनाना ICC की एक बहुत बड़ी महत्वाकांक्षा है। ICC कहता है कि हम क्रिकेट को उसके खिलाड़ियों तथा उसके प्रशंसकों (Fans) के लिए और अधिक प्रतियोगी (Competitive),मनोरंजक (Entertaining) तथा अर्थपूर्ण (Meaningful) बनाने की दिशा में सदैव कार्यरत रहेंगें। ICC अपने इच्छाओं को व्यक्त करते हुए कहता है कि वह अधिक से अधिक लोगों तथा देशों को क्रिकेट का आनंद लेने लिए ज्यादा से ज्यादा अवसर देकर स्पोर्ट्स को विकसित करेगा और इंटरनेशनल क्रिकेट के प्रतियोगात्मकता (Competitiveness)को प्रत्येक स्तर पर बढ़ावा देगा।

अब ICC  खेल के प्रचार प्रसार की बात करता है। वह कहता है कि हम क्रिकेट के प्रचार व प्रसार के लिए सदैव तत्पर रहते हैं।हम दुनिया के सभी देशों के दर्शकों के लिए क्रिकेट के रोमांचक(exciting)तथा दिलचस्प विश्वस्तर के कार्यक्रमों का आयोजन कराकर, अधिक से अधिक नये व अलग अलग क्षेत्रों के फैन्स को आकर्षित करके तथा लम्बे समय तक बने रहने वाले सफल  व्यवसायिक भागीदारी (कम्पनी या प्रोडक्ट के एडवरटाइजमेंट का एग्रीमेंट) का निर्माण करके क्रिकेट के प्रचार-प्रसार का निरंतर प्रयास करते रहेंगे। और इस प्रकार  उपरोक्त महत्वपूर्ण प्रयासों को करते हुए खेल जगत की अखंडता को भी बनाए रखने का भरसक प्रयास करेंगे।


ICC की स्थापना : 


  अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (अंग्रेजी: International Cricket Council , इण्टरनेशनल क्रिकेट काउंसिल , संक्षेप में - ICC , आईसीसी ) विश्व भर में क्रिकेट की प्रतियोगिताओं की नियन्त्रक तथा नियामक संस्था है। इसकी स्थापना 1909 में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के प्रतिनिधियों द्वारा "इम्पीरियल क्रिकेट सम्मेलन" के रूप में की गयी थी। 1965 में इसका नाम बदलकर 'अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट सम्मेलन' कर दिया गया, और 1989 में इसका वर्तमान नाम (अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) International Cricket Counsil रखा गया। यह विश्व कप क्रिकेट (WORLD CUP CRICKET), महिला क्रिकेट  विश्व कप (WOMEN CRICKET WORLD CUP), ICC world cup 20-20 , ICC WOMEN T20 WORLD CUP, ICC TEST CHAMPIONSHIP आईसीसी ट्वेंटी-20 विश्व कप क्वालीफायर( ICC 20-20 WORLD CUP QUALIFIER), अण्डर -19 क्रिकेट विश्व कप(ICC UNDER NINETEEN WORLD CUP)  जैसे विश्व चैंपियनशिप कार्यक्रमों का आयोजन करता है।


ICC का मुखिया तथा मुख्यालय:-

 

  ICC को प्रारंभ में "इंपीरियल क्रिकेट कॉन्फ्रेंस" (Imperial Cricket Conference) के नाम से जाना जाता था। फिर 1965 में इसका नाम बदलकर इंटरनेशनल क्रिकेट कान्फ्रेंस (International Cricket Conference) रख दिया गया। लगभग 24 वर्ष बाद 1989 में एक बार पुनः इसका नाम बदल दिया गया जिसे वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (International Cricket Counsil: ICC) के नाम से जाना जाता है। इसके वर्तमान चेयरमैन डेंग बर्कले (Greg Barkley) हैं।

इसका मुख्यालय यूनाइटेड अरब अमीरात (UAE) देश के दुबई में स्थित है।


ICC के कार्य: ( Function of ICC)


ICC के प्रमुख कार्य इस प्रकार है:-

1. ICC विभिन्न देशों के क्रिकेट के अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट स्तर के प्रमुख संगठनों पर नियंत्रण रखता है और उसके शासन की जिम्मेदारी लेता है।

2. यह अंपायरों व रेफरी के सेलेक्शन का काम करता है

3. यह क्रिकेट के मूलभूत नियमों को अपने सभी पूर्ण तथा एसोसिएट मेम्बर्स देशों से पालन करवाता है।

4. ICC दुनिया के अलग-अलग देशों में स्थापित राष्ट्रीय क्रिकेट संस्थाओं को मान्यता प्रदान करता है। इसकी मान्यता मिलने पर वे देश अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकेंगें।

5. इसका कार्य इंटरनेशनल मैचों की शेड्यूलिंग करना हैं।

6. इसका कार्य इंटरनेशनल क्रिकेट मैचों में हिस्सा लेने वाली विभिन्न देशों के टीमों को सेलेक्शन देना।

7. इसका एक प्रमुख कार्य है कि क्रिकेट को विश्व के कोने-कोने तक पहुंचाना। लोगों को क्रिकेट के प्रति आकर्षित करना।

8. दुनिया भर में क्रिकेट मैच फिक्सिंग जैसे क्रिकेट संबंधी भ्रष्टाचार पर रोक लगाना तथा उसे जड़ से समाप्त करना।

9. MCC द्वारा निर्मित क्रिकेट नियमों पर विचार करना।

10. विश्व की किसी भी क्रिकेट संस्था द्वारा नियमों का उल्लघंन करने की स्थिति में उस पर उचित कार्यवाही करना। 


Written by : Jay prajapati 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top